रोबोट के आत्महत्या करने का मामला, क्या वाकई में सुसाइड कर सकते हैं Robot?

आजकल रोबोट कई ऐसी जगह इस्तेमाल किए जा रहे हैं। जिसके बारे में कुछ सालों पहले तक किसी ने कल्पना तक नहीं की थी। बहुत से ऐसे काम हैं जो पूरी तरह से रोबोट्स के कंधों पर आ गए हैं। इसका सीधा सा मतलब है कि ये लगातार घंटों तक काम कर सकते हैं। इनके अंदर इमोशन नहीं होते हैं। हालांकि, दक्षिण कोरिया से एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसने हर किसी को हैरान कर दिया है। दरअसल, यहां से एक रोबोट के खुदकुशी करने की खबर आई है। ऐसे में हर किसी के जेहन में बुनियादी सा सवाल है कि क्या रोबोट वाकई आत्महत्या कर सकता है। दक्षिण अफ्रीका में एक रोबोट के साथ हुई ये घटना वाकई हर किसी को हैरान कर रही है। अब तक सुना था कि इंसान खुदकुशी करते हैं। लेकिन अब एक रोबोट ने खुदकुशी कर ली है, रिपोर्ट के मुताबिक रोबोट ने ऐसा करने के लिए सीढ़ियों से खुद को नीचे गिरा दिया है। डेली मिरर की एक रिपोर्ट की माने तो रोबोट पिछले एक वर्ष से लगातार काम कर रहा था। लेकिन, पिछले कुछ वक्त से काम बढ़ा दिया गया। जिसके कारण वह तनाव में चला गया और नतीजतन उसने खुदकुशी करने का फैसला लिया। ऐसा करने के पीछे स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि रोबोट कुछ ऐसी स्थिति में पाया गया, जिसकी उम्मीद एक मशीन से नहीं की जा सकती है। फिलहाल, पूरे मामले की जांच की जा रही है। वाकई इस मामले ने प्रशासन को हैरान कर दिया है। ये बातें रिपोर्ट्स में कहीं गई हैं। लेकिन यहां एक सवाल है जो हर किसी के जेहन में पनप रहा है कि क्या वाकई रोबोट इस तरह से आत्महत्या कर सकता है। अब तक मुश्किल परिस्थितियों में होने के कारण इंसानों के खुदकुशी करने के बहुत सारे मामले सामने आए हैं। लेकिन ये थोड़ा हैरान करने वाला है कि एक रोबोट ने सुसाइट कर लिया है। जो भी हो इसका सटीक जवाब तो अधिकारी ही दे सकते हैं।

Jul 7, 2024 - 23:57
 0
आजकल रोबोट कई ऐसी जगह इस्तेमाल किए जा रहे हैं। जिसके बारे में कुछ सालों पहले तक किसी ने कल्पना तक नहीं की थी। बहुत से ऐसे काम हैं जो पूरी तरह से रोबोट्स के कंधों पर आ गए हैं। इसका सीधा सा मतलब है कि ये लगातार घंटों तक काम कर सकते हैं। इनके अंदर इमोशन नहीं होते हैं। 

हालांकि, दक्षिण कोरिया से एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसने हर किसी को हैरान कर दिया है। दरअसल, यहां से एक रोबोट के खुदकुशी करने की खबर आई है। ऐसे में हर किसी के जेहन में बुनियादी सा सवाल है कि क्या रोबोट वाकई आत्महत्या कर सकता है। 

दक्षिण अफ्रीका में एक रोबोट के साथ हुई ये घटना वाकई हर किसी को हैरान कर रही है। अब तक सुना था कि इंसान खुदकुशी करते हैं। लेकिन अब एक रोबोट ने खुदकुशी कर ली है, रिपोर्ट के मुताबिक रोबोट ने ऐसा करने के लिए सीढ़ियों से खुद को नीचे गिरा दिया है। डेली मिरर की एक रिपोर्ट की माने तो रोबोट पिछले एक वर्ष से लगातार काम कर रहा था। 

लेकिन, पिछले कुछ वक्त से काम बढ़ा दिया गया। जिसके कारण वह तनाव में चला गया और नतीजतन उसने खुदकुशी करने का फैसला लिया। ऐसा करने के पीछे स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि रोबोट कुछ ऐसी स्थिति में पाया गया, जिसकी उम्मीद एक मशीन से नहीं की जा सकती है। फिलहाल, पूरे मामले की जांच की जा रही है। वाकई इस मामले ने प्रशासन को हैरान कर दिया है। ये बातें रिपोर्ट्स में कहीं गई हैं। लेकिन यहां एक सवाल है जो हर किसी के जेहन में पनप रहा है कि क्या वाकई रोबोट इस तरह से आत्महत्या कर सकता है। 

अब तक मुश्किल परिस्थितियों में होने के कारण इंसानों के खुदकुशी करने के बहुत सारे मामले सामने आए हैं। लेकिन ये थोड़ा हैरान करने वाला है कि एक रोबोट ने सुसाइट कर लिया है। जो भी हो इसका सटीक जवाब तो अधिकारी ही दे सकते हैं।